GRE Exam Ki Taiyari Kaise Kare ? (परीक्षा के लिए टिप्स)

GRE Exam Ki Taiyari Kaise Kare यदि आप भी यह जानकारी खोज रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं आज के इस पोस्ट में आपको इस परीक्षा से संबंधित सभी जानकारियों का ज्ञात हो जाएगा हम आपको इस से जुड़ी सभी जानकारियां आपके साथ साझा करेंगे।

GRE Exam Ki Taiyari Kaise Kare ? (परीक्षा के लिए टिप्स)

GRE परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारी हम आपको बताएंगे कि आप कैसे इस परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं और उसके साथ साथ हम कुछ महत्वपूर्ण टिप्स आपके साथ साझा करें जिसकी सहायता से आप GRE परीक्षा की की तैयारी अच्छे से कर पाएंगे और इस परीक्षा में एक अच्छा स्कोर बना पाएंगे यह टिप्स आपके परीक्षा की तैयारी के लिए काफी ज्यादा हेल्प करेंगे तो चलिए फिर जानते हैं।

GRE परीक्षा क्या है ? 

ग्रेजुएट रिकॉर्ड परीक्षा एक ऐसी परीक्षा है जिसको क्वालीफाई करने के बाद छात्र एवं छात्राएं विदेश जाकर पढ़ने के सपनों को साकार कर सकते हैं यह एक अंतरराष्ट्रीय टेस्ट होता है जिसको Educational Testing Service एक संस्था के द्वारा आयोजित किया गया है। 

यह परीक्षा मुख्य रूप से उन विद्यार्थियों के लिए है जो कि विदेश में जाकर मैनेजमेंट की पढ़ाई करना चाहते हैं यदि आपका भी सपना है विदेश में जाकर पढ़ने का तो GRE Exam आपके लिए अच्छा विकल्प है यदि आप अपने सपने को साकार करना चाहते हैं

इस परीक्षा में हर साल लगभग 200 के अधिक देशों के बच्चे इस परीक्षा की तैयारी करते हैं दुनिया भर में इस परीक्षा को कराने के लिए लगभग 700 केंद्रों की व्यवस्था कराई जाती है इस परीक्षाको देने के बाद उस छात्र के स्कोर के आधार पर उसे विदेशी स्कूलों में एडमिशन मिल जाता है 

GRE परीक्षा के लिए योग्यता ? 

  • GRE परीक्षा के लिए कोई खास योग्यताएं नहीं है
  • आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए
  • आपके पास ग्रैजुएट डिग्री होनी चाहिए

GRE परीक्षा सिलेबस ? 

एनालिटिकल राइटिंग : 

इस सिलेबस के माध्यम से आपके अंदर यह जानने की कोशिश की जाती है छात्र कैसे एक मुश्किल आईडिया को आसान और संक्षिप्त  तरीके से आसान भाषा में कैसे बता सकता है

वर्बल रीजनिंग : 

इस सिलेबस में आपको अनेकों प्रकार की विषय पढ़ने होते हैं

क्वांटिटेटिव रीजनिंग : 

इस सिलेबस में आपसे कुछ प्रश्न पूछे जाते हैं क्योंकि मुख्य रूप से बीजगणित, ज्यामिति और डेटा विश्लेषण जैसे विषय से लिए जाते हैं 

GRE परीक्षा का पैटर्न ? 

GRE परीक्षा दो तरीके से होती हैं Computer Based, Paper Based इन दोनों के माध्यम से आप पेपर को दे सकते हैं

Computer Based :

Verbal Reasoning

क्वेश्चंस की संख्या – 20
पेपर की अवधि – 30 मिनट 
वर्गों की संख्या  – 2 

Quantitative Reasoning

क्वेश्चंस की संख्या – 20
पेपर की अवधि – 35 मिनट 
वर्गों की संख्या  – 2 

Analytical Writing 

क्वेश्चंस की संख्या – 2
पेपर की अवधि – 60 मिनट 
वर्गों की संख्या  – 1

Paper Based

Verbal Reasoning

क्वेश्चंस की संख्या – 25
पेपर की अवधि – 35 मिनट 
वर्गों की संख्या  – 2

Quantitative Reasoning

क्वेश्चंस की संख्या – 25
पेपर की अवधि – 40 मिनट 
वर्गों की संख्या  – 2

Analytical Writing 

क्वेश्चंस की संख्या – 2
पेपर की अवधि – 30 मिनट 
वर्गों की संख्या  – 2

GRE परीक्षा की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण टिप्स ? 

यदि आप GRE एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो आपको कुछ महत्वपूर्ण टिप्स के बारे में जरूर पता होना चाहिए जिससे आपके एग्जाम की तैयारी और भी आसान हो सके और आप GRE Exam में अच्छा स्कोर कर पाए सभी महत्वपूर्ण टिप्स नीचे निम्नलिखित हैं। 

स्टडी मटेरियल : 

जब भी हम किसी भी एग्जाम की तैयारी करते हैं तो उसे एग्जाम की तैयारी के लिए हमें स्टडी मटेरियल की आवश्यकता होती है GRE एग्जाम से जुड़ी जितनी भी बुक्स हैं उनकी छानबीन करें और अच्छा स्टडी मैटेरियल का चयन करें किसी अनुभवी कैंडिडेट से सलाह लें उससे पूछा कि कौन सा स्टडी मैटेरियल इस एग्जाम के लिए सही रहेगा। सबसे पहले आपको अच्छा स्टडी मैटेरियल का चयन करना है तभी आप अपने GRE Exam की तैयारी अच्छे से कर पाएंगे। 

स्टडी प्लान बनाएं : 

स्टडी मटेरियल की खोज करने के बाद study plan या Time Table आपको बनाना चाहिए यह निर्धारित करेगा कि आपने कितना पढ़ा है 

यदि आप इस एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो मेरी एक ही सलाह है डिसिप्लिन के साथ पढ़े फालतू चीजों में टाइम वेस्ट ना करें पढ़ने के लिए एक अच्छा सा टाइम टेबल डिजाइन करें ताकि GRE Exam की तैयारी आप अच्छे से कर पाएंगे।

रोजाना अभ्यास करें : 

स्टडी प्लान बनाने के बाद आपको रोजाना पढ़ने के बाद उसका अभ्यास भी करना है ताकि आपको यह पता चल पाए कि आप कितना जान पाए हैं और कितना आपको भी और पढ़ना है यदि आप रोज अभ्यास करेंगे तो आपके अंदर एक कॉन्फिडेंस भी आएगा और यह आपकी काफी मदद करेगा आपको आगे बढ़ने इसलिए रोजाना अभ्यास जरूर करें जो भी क्वेश्चन सॉल्व कर रहे हैं उनकी रोजाना प्रैक्टिस करें।

मॉक टेस्ट के द्वारा प्रेक्टिस करें : 

यह टिप्स भी आपकी काफी मदद करेगा आपके अंदर इंप्रूवमेंट लाने में एग्जाम की तैयारी करने के साथ-साथ हफ्ते में दो या तीन बार आपको मॉक टेस्ट की प्रैक्टिस जरूर करनी है यह के अंदर इंप्रूवमेंट लाने का काम करता है और यह आपको एहसास कराता है कि आपको और कितनी तैयारी करनी चाहिए ताकि आप अपने एग्जाम में एक अच्छा स्कोर ला पाए।

अपनी प्रोग्रेस को जानें : 

यह पॉइंट भी आपकी काफी हेल्प करेगा आपकी प्रोग्रेस को बढ़ाने में इसके लिए आप क्या कर सकते हैं आप अपनी प्रोग्रेस का एक चार्ट बना सकते हैं और इससे आपको पता चलेगा कि आपको क्या क्या अभी और करना है फिर इसके अंतर्गत कुछ प्लान बनाएं जिससे आप अपने अंदर एक अच्छी इंप्रूवमेंट ला पाएंगे। 

इंटरनेट से तैयारी करें : 

एग्जाम की तैयारी के लिए आप स्टडी मटेरियल का उपयोग कर सकते हैं उसके साथ-साथ आप इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं इस एग्जाम की तैयारी कराने के लिए आपको लाखों वीडियो मिल जाएंगे उसमें आपको इससे संबंधित सभी जानकारियां मिल जाएगी तो आपको इंटरनेट का इस्तेमाल जरूर करना है किसी भी तरह का या कुछ भी इंटरनेट की सहायता से फ्री में पढ़ सकते हैं 

अपनी कमजोरी को जानें : 

यह भी काफ़ी महत्वपूर्ण है आपके लिए आपको अपनी कमजोरियों को जानना है कि कहां मैं गलतियां कर रहा हूं और कहां मुझको नहीं करनी चाहिए जिसकी वजह से मेरे एग्जाम की तैयारी को कोई हानि ना पहुंचे। 

के साथ-साथ आपको यह भी ध्यान देना है इस एग्जाम की तैयारी में मैं कहां कमजोर हूं अगर आपको लगे कि मैं यहां कमजोर हूं तो मेरी सलाह यह है की आपको उसके ऊपर काम जरूर करना चाहिए। 

कमजोर सब्जेक्ट पर जरूर ध्यान दें : 

इसका भी आपको अवश्य ध्यान रखना है आपको अपने अंदर झांक कर यह जानना है कि आखिर में किस सब्जेक्ट में कमजोर हूं और यदि आपको ऐसा आभास हो तो आपको उसके ऊपर जरूर काम करना चाहिए कभी भी ऐसी चीजों को इग्नोर नहीं करना चाहिए जो जो इंपॉर्टेंट है वह सब कुछ आपको पढ़ना चाहिए तो इस बात का ध्यान आप जरूर रखें। 

सोशल मीडिया से दूरी बनाए रखें : 

यदि आपके एग्जाम की तैयारी चल रही है तो मेरी सलाह यह है कि आपको इस बीच सोशल मीडिया का यूज बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए यह आपके आवश्यक टाइम को खा जाता है और आपको पता भी नहीं चलता कि अपने कितना टाइम व्यतीत कर दिया है सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर तो आप इन फालतू चीजों को कुछ समय के लिए इग्नोर कर सकते हैं यदि आपको अपने फोकस को बनाए रखना है। 

कॉन्फिडेंस बनाएं रखें :

मनुष्य के अंदर कॉन्फिडेंस एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है यदि आप एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो अब आप अपने कॉन्फिडेंस को हमेशा बढ़ावा दे उसे नीचे गिरने ना दें यदि आप अपने कॉन्फ्रेंस को बनाए रखेंगे तो आप अच्छे से तैयारी भी कर पाएंगे एग्जाम भी दे पाएंगे। 

आज किस पोस्ट में हमने GRE Exam Ki Taiyari Kaise Kare इस पोस्ट में हमने इससे संबंधित सभी जानकारियों को अच्छे से ज्ञात किया यदि आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ते हैं तो आप इससे संबंधित सभी जानकारियों का ज्ञात हो जाएगा।

आशा करते हैं हमारे द्वारा दी गई है जानकारी आपको अच्छी लगी होगी यदि आपका कोई सवाल है हमारी इस पोस्ट से संबंधित तो आप कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं हम उसका जवाब आपको जरूर देंगे।

यदि इस पोस्ट में आपकी थोड़ी भी सहायता की है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं।

Leave a Comment