जानिए Sarkari Teacher Kaise Bane (संपूर्ण जानकारी)

Sarkari Teacher Kaise Bane यदि आप भी सरकारी टीचर बनने का ख्वाब देख रहे हैं या फिर बनना चाहते हैं पर आप आपको पता नही है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं आज किस पोस्ट मैं आपको इससे संबंधित सभी जानकारियां मिल जाएगी। जैसे सरकारी टीचर बनने के लिए हमें क्या-क्या पढ़ाई करनी होती है आपके मन में जितने भी तरह के सवाल चल रहे हैं सभी के जवाब और कोई सपोर्ट में मिल जाएंगे।

यदि आप सरकारी अध्यापक बनने का सोच रहे हैं तो यह काफी सम्मानजनक बात है क्योंकि अध्यापक को काफी सम्मान दिया जाता है यह करियर काफी सम्मानजनक और प्रभावशाली होता है क्योंकि अध्यापक अपने ज्ञान को सभी के साथ बांटता है इसलिए यह सम्मानजनक करियर कहलाता है यदि आपको पढ़ना और पढ़ाना पसंद है तो आप बेशक एक अच्छे अध्यापक बन सकते हैं।

Sarkari Teacher Kaise Bane (संपूर्ण जानकारी)

तो चलिए फिर जानते हैं कि कैसे आप सरकारी टीचर बन सकते हैं इस आर्टिकल में आपको सभी जानकारियों को अच्छे से बताया जाएगा यदि आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ते हैं तो आपको इससे संबंधित सभी जानकारियों का ज्ञात हो जाएगा।

सरकारी टीचर कैसे बने ? 

सरकारी टीचर कैसे बने अब हम आपको यह जानकारी बताएंगे की आप सरकारी टीचर कैसे सकते हैं इसको पूरा प्रोसेस हमने आपको नीचे दिया है।

12वीं कक्षा पास करें ? 

यदि आप एक अच्छे अध्यापक बनना चाहते हैं तो आपको अपनी सरकारी टीचर बनने की शुरुआत 12th के बाद शुरू कर देनी चाहिए जिस भी सब्जेक्ट से आप टीचर बनना चाहते हैं 12वीं कक्षा में वही सब्जेक्ट चुने और उसको अच्छे से पढ़े याद रखें सब्जेक्ट वहीं चुने जिसमें आपकी रुचि है और आपको वह पढ़ाना अच्छा लगता है क्योंकि ग्रेजुएशन भी है आपको उसी सब्जेक्ट से करनी होगी।

ग्रेजुएशन पूरा करें ? 

एक सरकारी टीचर बनने के लिए आपके ग्रेजुएशन का पूर्ण होना अनिवार्य है ग्रेजुएशन में वही सब्जेक्ट चुने जिसमें आपकी रुचि है और आप को पढ़ाना अच्छा लगता है ताकि आगे चलकर आप एक अच्छे अध्यापक बन पाए और जिस भी सब्जेक्ट के आप टीचर बनना चाहते हैं उसको स्ट्रांग बनाएं। 

B.ED / BTC करें ?

जब आपका ग्रेजुएशन पूरा हो जाता है उसके बाद आपको B.ED या फिर BTC के लिए आपको आवेदन करना होता है क्योंकि इसके बाद ही आप सरकारी टीचर के लिए आवेदन कर पाएंगे।

जैसे माली जी आपने b.ed चुना तो इसके लिए आपको परीक्षा देनी होती है उस परीक्षा में जैसे ही आप क्वालीफाई हो जाते हैं फिर आपको एक कॉलेज मिलता है जहां से आपको B.Ed कोर्स को करना होता है।  

जैसे ही आप इस कोर्स को पूरा कर लेते हैं उसके बाद आप किसी भी प्राइवेट या सरकारी विद्यालय में पढ़ाने के योग्य हो जाते हैं। 

TET / CTET करें ? 

B.ED या BTC कोर्स को पूरा करने के बाद यदि आप TET कोर्स को पूरा करते हैं तो आप राज्य के किसी भी प्रायमरी विद्यालय में पढ़ाने के लिए योग्य हो जाते हैं अगर यदि आप CTET कोर्ट को पूरा करते हैं तो उसके बाद आप केंद्रीय विद्यालयों में पढ़ाने के योग्य हो जाते हैं

सरकारी टीचर को तीन भागों में विभाजित किया गया है ? 

यदि आप सरकारी टीचर बन रहे हैं तो आपको इसके बारे में भी जानकारी होनी चाहिए किस सरकारी टीचर कितने प्रकार के होते हैं आपकी जानकारी के लिए बता दें सरकारी टीचर तीन प्रकार के होते हैं जो कि इस प्रकार निम्नलिखित हैं। 

  • PRT (Primary Teacher)
  • TGT (Trained Graduate Teacher)
  • PGT (Post Graduate Teacher)

सरकारी टीचर को तीन भागों में इसलिए बांटा गया है क्योंकि इनके कार्य अलग-अलग प्रकार के होते हैं शादी में पोस्ट भी छोटी बड़ी या फिर अलग-अलग प्रकार से होती है

PRT (Primary Teacher)

अगर आप इसके अंतर्गत आते हैं तो आप प्राइमरी स्कूल के बच्चों को पढ़ा सकते है इसमें आप कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के बच्चों को पढ़ाते हैं यदि आपको किस तरह का टीचर बनना है तो उसके लिए आप की बार भी कक्षा पूर्ण होनी चाहिए इसमें आपको लगभग 50 % अंक होने आवश्यक है उसके बाद आप के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यदि आप एक अच्छा टीचर बनना चाहते है ताकि आपको बच्चे पसंद करें तो आपके पास यह काबिलियत होनी चाहिए जैसे बच्चों को प्यार से समझाएं, बच्चों को पढ़ाने के लिए मनाए, उनसे प्यार से बात करें, उनके सवालों को अच्छे से सुने और उनका प्यार से जवाब दें अगर यह काबिलियत आपके अंदर हैं तो आप एक अच्छे टीचर बन पाएंगे और बच्चे आपको पसंद भी करेंगे।

TGT (Trained Graduate Teacher)

आपको बता दें यह प्राइमरी टीचर से ऊंचा पद होता है जिसमें आप 6 से लेकर कक्षा 10 के बच्चों को पढ़ाते हैं यदि आप इस तरह के अध्यापक बनना चाहते हैं तो आपको ग्रेजुएशन पूर्ण होना अनिवार्य है इसके लिए आपके पास B.Ed की डिग्री होना जरूरी है 

उसके बाद ही आप टीवी के एग्जाम में शामिल हो पाएंगे उसके बाद आपको 2 वर्ष का कोर्स करवाया जाता है उसको उसको पूरा करने के बाद आप स्टैंडर्ड क्लास के बच्चों को पढ़ाने के योग्य हो जाते हैं फिर आप इस पद के लिए पूर्ण रूप से योग्य हो जाते हैं 

PGT (Post Graduate Teacher)

यह पोस्ट सबसे बड़ी होती है इसमें आपको 11वीं से लेकर 12वीं के स्टूडेंट को पढ़ाते हैं मेरी ऑफिस प्रकार के अध्यापक बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको आपकी ग्रेजुएशन का कंप्लीट होना अनिवार्य है जिसमें आपको b.Ed की डिग्री चाहिए होती है तभी आप इस पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं 

सरकारी टीचर की सैलेरी कितनी होती है ? 

सरकारी टीचर को नार्मल टीचर से कई गुना अच्छी सैलरी मिलती है इसलिए अधिकतर लोग सरकारी टीचर की जॉब को चुनते हैं यह सैलरी उनकी पोस्ट के अनुसार निर्भर करती है सामान्य रूप से एक सरकारी टीचर की सैलरी 40,000₹ से लेकर 100000₹ के लगभग होती है आपको बता दें सभी राज्यों के अध्यापकों की सैलरी अलग-अलग होती है 

और यह सैलरी आपके एक्सपीरियंस पर भी निर्भर करती है जितने साल का कोई एक्सपीरियंस होता है उसी हिसाब से आपकी सैलरी बढ़ा दी जाती है

Conclusion :

हमारे द्वारा दी गई है जानकारी आपको कैसी लगी जिसमें हमने जाना सरकारी टीचर कैसे बने यदि आपने यह पोस्ट पूरी पढ़ी होगी तो आपको इससे संबंधित सभी जानकारियों को ज्ञात हो गया होगा।

यदि इस पोस्ट से संबंधित आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं हम उसका जवाब आपको जरूर देंगे।

अगर इस पोस्ट ने आपकी थोड़ी भी मदद की हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। 

Leave a Comment