जानिए MR Kaise Bane (संपूर्ण जानकारी)

MR Kaise Bane क्या आप भी यह जानकारी ढूंढ रहे हैं तो आप बिलकुल सही जगह आये है इस लेख में हम जानेंगे की Medical Representative Kaise Bane इससे सम्बंधित सभी जानकारी हमने साझा की है तो ध्यान से पूरा आर्टिकल पढ़े

मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव आप कैसे बन सकते हैं। मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव बनने के लिए आपको क्या-क्या स्किल चाहिए। मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव के तौर पर कैसे कंपनी में जॉब ले सकते हैं इसका स्कोप क्या रहेगा।

जानिए MR Kaise Bane (संपूर्ण जानकारी)

MR Kaise Bane आपके मन में इससे सम्बंधित जितने भी सवाल चल रहे है उन सभी के जवाब आपको इस पोस्ट में मिल जायेंगे तो चलिए फिर जानते है। 

(MR) Medical Representative क्या है ?

MR का पूरा नाम Medical Representative होता है एमआर वह होता है जो फार्मेसी कंपनी के उत्पाद की मार्केटिंग करता है ऐसा इसलिए है Medical Representative के बिना डॉक्टर और फार्मा कंपनियों के बीच कनेक्शन नहीं बन पाता है Medical Representative के द्वारा डॉक्टर और फार्मा कंपनी के बीच कनेक्शन बनता है। 

फार्मा कंपनी की संख्या पहले के मुकाबले अब ज्यादा देखने को मिलती है और यह बढ़ रही है इसलिए इस पोस्ट की ज्यादा डिमांड है।

Medical Representative का कार्य क्या होता है ?

एक मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव का मुख्य रूप से कार्य ही होता है फार्मा कंपनी की जितनी भी सुविधाएं होती हैं दवाइयां होती है यह जितने भी प्रकार के प्रोडक्ट होते हैं Medical Representative उनका प्रचार करता है।

फार्मा कंपनी और डॉक्टर के बीच एक अहम हिस्सा होता है जोकि फार्मा कंपनी डॉक्टर के बीच कनेक्शन बनाता है ताकि फार्मा कंपनी अपने प्रोडक्ट को मेडिकल हॉस्पिटल तक पहुंचा पाए यह काम मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव का होता है। 

MR Kaise Bane ? | Medical Representative Kaise Bane

यदि आप भी एक मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कुछ कोर्स करने होते हैं सबसे पहले आपको दोनों में से कोई भी एक ग्रेजुएशन करनी होती है यह आप डी फार्मा कर सकते हैं, या फिर आप बी फार्मा कर सकते हैं कोई भी एक ग्रेजुएशन आपकी कंप्लीट होनी चाहिए। 

ग्रेजुएशन कंपलीट करने के बाद आपको थोड़ा मार्केटिंग के बारे में भी जानना चाहिए यह आपको बहुत फायदा करेगा एक अच्छा मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव बनने के लिए ग्रेजुएशन करने के बाद वैसे तो आप एलिजिबल हो जाते हैं लेकिन कुछ कंपनी में कुछ रिक्वायरमेंट मांगते हैं यदि आपने अपना ग्रेजुएशन कंप्लीट कर लिया है उसके बाद कुछ ऐसे ही शक्ल होती हैं जो आपको आनी चाहिए।

Medical Representative के लिए जरूरी स्किल ?

यदि आप एक अच्छे मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव बनना चाहते हैं अपनी डिग्री के साथ-साथ आपको यह कुछ स्किल पानी चाहिए जो आपको एक अच्छा मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव बनने के लिए बहुत ज्यादा मदद करेंगी। 

Marketing :

अगर आप एक मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव बनने जा रहे हैं तो आपको मार्केटिंग के बारे में अच्छा नॉलेज होना चाहिए कि किस तरह हम प्रोडक्ट की मार्केटिंग करते हैं और यह स्किल आपके लिए बहुत जरूरी है।

Communication :

यह भी बहुत जरूरी है मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव के लिए अपका कम्युनिकेशन स्किल भी अच्छा होना चाहिए ताकि आप सामने वाले को अपना प्रोडक्ट अच्छे से बता पाई ज्यादा से ज्यादा अपने प्रोडक्ट को सेल कर पाएं यह स्किल आपकी काफी सहायता करेगा प्रोडक्ट को सेल करने में। 

English Spoken :

इस स्किल से भी आपको काफी फायदा मिलेगा आपको थोड़ा बहुत तो अंग्रेजी बोलना आना चाहिए।

Presentation :

यह भी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है आपको अपनी रिप्रेजेंटेशन अच्छे से देना आना चाहते हैं इसका उपयोग कहां किया जाता है जब आप अपने प्रोडक्ट के बारे में लोगों को बता देना यानी आपको अपने प्रोडक्ट का अच्छे से रिप्रेजेंटेशन करना आना चाहिए।

Medical Representative करियर स्कोप ?

मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव का करियर स्कोप काफी कुशल है हम ऐसा इसलिए बोल रहे हैं आए दिन नई-नई फार्मा कंपनियां लांच हो रहे हैं इंडस्ट्री की ग्रोथ भी अच्छी है लगभग 17% प्रति वर्ष की दर से यह इंडस्ट्री ग्रो कर रही है।

हमेशा क्यों बोल रहे हैं का करियर स्कोप अच्छा है क्योंकि इसलिए आए दिन नई नई फार्म कंपनी लॉन्च हो रही है अब उन्हें अपने प्रोडक्ट को मार्केट में उतारना है और अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग और सेलिंग भी करानी है और उसके लिए इन्हें चाहिए होगा एक मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव जो इनके प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर सकें और इनके प्रोडक्ट कि सेलिंग भी बड़वा सके तभी यह फार्मा कंपनी आगे बढ़ेंगे। 

इसलिए मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव का करियर स्कोप अच्छा है और इसकी डिमांड भी बहुत है। 

Medical Representative की सैलरी कितनी है ? | MR Ki Salary Kitni Hoti Hai

मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव का शुरुआती सैलरी लगभग 12000 से 15000 तक होती है अनुभव होने के बाद आपकी सैलरी बढ़ा दी जाती है 20000 से लेकर 30000 तक आपको मिल जाती है।

कंपनी के द्वारा आपको पूछ सेल्स टारगेट भी दिए जाते हैं यदि आप पूरा करते हो तो आपको कंपनी के द्वारा कुछ इंसेंटिव भी दिए जाते हैं। 

आज के इस लेख में हमने जाना MR Kaise Bane इससे संबंधित जितने भी जानकारी थी वह हमने आपके साथ शेयर की इससे संबंधित जितने भी जानकारी आपको जानने चाहिए वह हमने आपको इस आर्टिकल में बताइए।

अगर फिर भी आपको कोई सवाल है तो आप कमेंट के माध्यम से हमसे पूछ सकते हैं हम उसका जरूर जवाब आपको देंगे।

Leave a Comment