BCA क्या है, कैसे करें (संपूर्ण जानकारी)

BCA Kya Hai क्या आप भी bca कोर्स करने का सोच रहे है यदि आपको से जुड़ी सभी जानकारियों जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह आये है इस आर्टिकल में हम इससे जुड़ी सभी जानकारी जानेंगे ऐसे बहुत से सवाल आपके मन में चल रहे होंगे जैसे BCA ka syllabus kya hai और BCA ki fees kitni hai ऐसे बहुत से सवाल आपके मन में चल रहे होंगे इन सभी सवालो के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल जायेंगे बस आपको यह आर्टिकल ध्यान से पूरा पढ़ना है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दे जो भी कोर्स हम चुनते है हमें वह बड़ी सोच समझ कर चुना चाहिए ताकि आपको भविस्य में कोई अफ़सोस ना रहे यह सब हम आपको इसलिए बता रहे है। 

BCA क्या है, कैसे करें (संपूर्ण जानकारी)

ताकि आप अपने लिए एक सही कोर्स चुन सके इस लेख में हम बीसीए से जुड़ी हर एक जानकारी के बारे में बात करेंगे यदि आपको बीसीए के बारे में ज्यादा जानकारियों का ज्ञात नहीं है इस लेख को पढ़ने के बाद आपको इससे जुड़ी सभी जानकारियों का ज्ञात हो जाएगा बीसीए से संबंधित एक-एक करके हम सभी जानकारियों को जानेंगे तो बने रहिए हमारे पोस्ट पर चलिए फिर जानते हैं। 

BCA क्या है ? | BCA Kya Hai

Bachelor Of Computer Application (BCA) एक अंडरग्रैजुएट कोर्स है 12वीं कक्षा को पास करने के बाद छात्र-छात्राएं इस कोर्स को कर सकते हैं इस कोर्स की अवधि 3 वर्ष की होती है बीसीए कोर्स में आपको 6 सेमेस्टर होते हैं प्रत्येक सेमेस्टर 4 से 5 महीने का होता है बीसीए कोर्स कंप्यूटर फील्ड से संबंधित है।

इस कोर्स में आपको कंप्यूटर का बेसिक पढ़ाया जाता है और उसके बाद आपको एडवांस की पढ़ाया जाता है इस कोर्स में आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज भी सिखाई जाती है जैसे C, C++, Java, Python, JavaScript आदि ताकि आप आगे चलकर एप्लीकेशन या वेबसाइट बना पाए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के साथ-साथ आपको अनेकों प्रकार की टेक्नोलॉजी ही सिखाई जाती है जिससे आप एक अच्छे टेक्निकल व्यक्ति बन पाए इस कोर्स का महत्व भी यही हैं।

BCA कैसे करें ? | BCA Kaise kare

यदि आप BCA Course करना चाहते हैं सबसे पहले आपको 12वीं कक्षा को पास करना होगा 12वीं के बाद आप बीसीए कर सकते हैं बहुत लोगों के मन में यह सवाल आता है किस सब्जेक्ट से मैं अपनी 12वीं कक्षा को पास करें जिससे मैं बीसीए के लिए योग्य हो जएयदि आपने अपनी वार भी कक्षा को PCM या PCMB से पास किया है तो बीसीए में आपको आराम से एडमिशन मिल जाएगा।

यदि आप आर्ट्स और कॉमर्स के स्टूडेंट हैं तो बीसीए में एडमिशन लेना मुश्किल है क्योंकि कॉलेज PCM और PCMB के स्ट्रीम के स्टूडेंट को बीसीए करने के लिए Allow करते हैं यदि आपने अपनी दसवीं कक्षा को मैथ से किया है उसके बाद आपने 12वीं कक्षा में बायोलॉजी ले ली है तो आप BCA बीसीए में आपको आराम से एडमिशन मिल जाएगा क्योंकि बीसीए में टेंथ लेवल की मैथ आती है तेरी स्टूडेंट ने 10th से मैथ की है तो वह दीजिए कर सकता है।

प्राइवेट कॉलेज में आप बारहवीं कक्षा के बाद बीसीए में नामांकन करा सकते हैं लेकिन कुछ कॉलेज ऐसे होते हैं उन कॉलेजों में बीसीए करने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होता है यदि आपका एंट्रेंस एग्जाम सफल जाता है तभी आप उन कॉलेज में एडमिशन ले पाते हैं तो यह 2 तरीके होते हैं जिनके जरिए आप बीसीए कर सकते हैं। 

BCA के लिए योग्यता ? 

BCA करने के लिए योग्यता निम्नलिखित हैं। 

  • बीसीए करने के लिए आवेदक 12वीं कक्षा से पास होना चाहिए
  • बीसीए में नामांकन कराने के लिए आपको 12वीं कक्षा में PCM, PCMB स्ट्रीम से होना चाहिए कुछ ऐसे कॉलेज होते हैं जो कि PCMB, PCB स्ट्रीम का एडमिशन नहीं लेते लेकिन कुछ कॉलेज ऐसे होते हैं जोकि एडमिशन के लिए Allow करते हैं। 

BCA का सिलेबस ? | BCA ka syllabus kya hai

बीसीए कोर्स 3 वर्ष का होता है 3 वर्ष में आपको 6 सेमेस्टर पढ़ाए जाते हैं प्रत्येक सेमेस्टर में आपके 5 से लेकर 6 सब्जेक्ट होते हैं बीसीए में लगभग 48 सब्जेक्ट होते हैं बीसीए का पूरा सिलेबस हमने नीचे दिया है।

Semester – 1

C Programming
Computer Fundamentals
Mathematics- I
Foundational Mathematics
Business Communication
Principle of Management

Semester – 2

C++ Programming
Computer Organization
Mathematics- II
Data Structures With C++
Financial Accounting & Management
Communicative English

Semester – 3

Operating Systems
OOPS Using C++
Visual Programming Lab
Database Management Systems
Mathematics- III
Communicative English

Semester – 4

Programming In Java
DBMS Project Lab
Computer NetworksLanguage Lab
DBMS Project Lab
Web Technology Lab
Financial Management

Semester – 5

Python Programming
Java Script Language
User Interface Design
Graphics And Animation
Html & Csss ( basic Web Development)

Semester – 6

Computer Architecture
Multimedia Applications
Cloud Computing
Design And Analysis Of Algorithms
C# Language
Client-Server Computing

BCA की फीस कितनी होती है ? | BCA ki fees kitni hai

बीसीए कोर्स की फीस कॉलेजों पर निर्भर करती है सभी कॉलेज की फीस अलग-अलग होती है प्राइवेट कॉलेज की फीस लगभग 50000₹ से लेकर 150000₹ तक हर वर्ष होती है जो बड़े गवर्नमेंट कॉलेज होते हैं उनकी फीस 50000₹ से लेकर 100000₹ तक होती है कुछ नॉर्मल कॉलेज होते हैं।

जहां से आप बहुत सस्ते में बीसीए कर सकते हैं यदि आप एक दम करेक्ट बीसीए की फीस जानना चाहते हैं तो आपको उसको लीजिए यूनिवर्सिटी में कांटेक्ट करके पूछना होगा या फिर कुछ कॉलेज यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर आपको भी से जुड़ी जानकारी मिल जाएगी।

BCA के लिए बेस्ट प्राइवेट कॉलेज ? 

  • Vivekananda Institute of Professional Studies , (New Delhi)
  • DAV College – (DAVC), (Chandigarh)
  • Institute of Business Studies and Research 
  • Institute of Business Studies and Research,(Navi Mumbai)
  • GLS Institute of Computer Application, (Ahmedabad)
  • Lingaya’s Vidyapeeth, (Faridabad)
  • CMR University – [CMRU], (Bangalore)
  • JK Lakshmipat University, (Jaipur)
  • IMS Ghaziabad (University Courses Campus), (Ghaziabad)
  • Institute of Management Studies, (Noida)

BCA के लिए बेस्ट सरकारी कॉलेज ? 

  • Allahabad University – (University of Allahabad) 
  • BIET Jhansi Admission, Courses, Fees, Placements
  • AVPTI Rajkot – AV Parekh Technical Institute, (Rajkot)
  • Asutosh College – Asutosh College, (Kolkata)
  • ASTU Guwahati – Assam Science and Technology University, (Guwahati)
  • ARSD College Delhi – Atma Ram Sanatan Dharma College, (New Delhi)
  • AMU Aligarh – Aligarh Muslim University, (Aligarh)
  • A N College Patna – Anugrah Narayan College, (Patna)
  • AcSIR Chennai – Academy of Scientific and Innovative Research (Chennai)
  • BHU Varanasi – Banaras Hindu University, (Varanasi)

BCA के बाद क्या करें ? (BCA Ke Bad Kya Kare)

BCA Ke Bad Kya Kare यदि आपने अपनी बीसीए कोर्स को पूर्ण कर लिया है उसके बाद आपके पास पोस्टग्रेजुएट स्तर पर कुछ कोर्स विकल्प उपलब्ध हो जाते हैं जिन्हें करने के बाद आप अपने करियर को एक नई ऊंचाई दे सकते हैं वह सभी कोर्स हमने आपको नीचे दिए हैं।

(MCA) मास्टर्स इन कंप्यूटर एप्लीकेशन 

बीसीए के बाद यदि आप मास्टर के लिए सोच रहे हैं तो आप (MCA) Master Of Computer Application कर सकते हैं यह एक पोस्ट ग्रैजुएट कोर्स है जिसकी अवधि किसी कॉलेज में 2 वर्ष की होती है और किसी कॉलेज में 3 वर्ष की होती है स्कॉट के अंदर छात्रों को प्रोग्रामिंग, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, ऑपरेटिंग सिस्टम, कम्प्यूटर आर्किटेक्चर जैसे सब्जेक्ट को पढ़ाया पढ़ाया जाता हैं।

(MBA) मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन 

बीसीए के बाद (MBA) मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन सुन सकते हैं यह भी एक अच्छा विकल्प है इस कोर्स की अवधि 2 वर्ष की होती है यह एक पोस्ट ग्रैजुएट कोर्स है इस कोर्स में आपको बिजनेस से जुड़े सभी सभी विषय को पढ़ाया जाता है यदि आप बिजनेस फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप इस कोर्स के लिए जा सकते हैं। 

(MIM) मास्टर्स इन इन्फॉर्मेशन मैनेजमेंट 

बीसीए के बाद आप इस (MIM) Master In Information Management लोकप्रिय कोर्स के साथ जा सकते है यह एक मैनेजमेंट टेक्निकल कोर्स है इस कोर्स में आपको मैनेजमेंट टेक्निकल से जुड़े कोर्स पढ़ने को मिलेंगे यदि आपकी यह कोर्स चुनते हैं तो आपके पास अनेकों प्रकार के करियर ऑप्शन उपलब्ध हो जाते हैं। 

(MCM) मास्टर्स इन कंप्यूटर मैनेजमेंट

बीसीए के बाद आप (MCM) Master In Computer Management कोर्स कर सकते है यह एक पोस्टग्रैजुएट कोर्स है यह कोर्स सॉफ्टवेयर और मैनेजमेंट क्षेत्र से संबंधित है इस कोर्स में आपको कंप्यूटर मैनेजमेंट से जुड़े विषय पढ़ाए जाते हैं यदि आप इसको उसको करते हैं तो आप आईटी सेक्टर में एक सुनहरा करियर बना सकते हैं। 

(ISM) इन्फॉर्मेशन सिक्योरिटी मैनेजमेंट 

बीसीए के बाद आप इस (ISM) Information Security Management कोर्स के लिए भी जा सकते हैं यह पोस्ट ग्रैजुएट कोर्स है बीसीए के बाद यह एक अच्छा विकल्प है जो आप सुन सकते हैं इस कोर्स में आपको डाटा प्रोडक्शन और सिक्योरिटी मैनेजमेंट से जुड़े विषय पढ़ाए जाते हैं।

(PGDCA) पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन डमिनिस्ट्रेशन

बीसी के बाद आप (PGDCA) Post Graduate Diploma In Computer Application कोर्स कर सकते हैं इस कोर्स की अवधि 1 वर्ष की होती है यह कोर्स मुख्य रूप से उन छात्रों के लिए बनाया गया है जो कंप्यूटर में रुचि रखते हैं इस कोर्स में आपको बैंकिंग इंश्योरेंस, अकाउंटिंग जैसे विभिन्न क्षेत्रों के बारे में सिखाया जाता है इस कोर्स का भी आप चुनाव कर सकते हैं।

BCA से संबंधित पूछे गए सवाल

BCA क्यों करना चाहिए ? 

अगर आप कंप्यूटर्स या नई नई टेक्नोलॉजी में रूचि रखते हैं तो आप बीसीए कोर्स कर सकते हैं यह फिल्ड काफी ज्यादा प्रसिद्ध और डिमांडिंग फील्ड है और आने वाले समय में इसका ही भविष्य होगा यदि आप यह कोर्स करते हैं तो फ्यूचर में भी आपका भविष्य सुरक्षित रहेगा आज के समय में टेक्नोलॉजी का उपयोग हर सेक्टर में किया जा रहा है।

देखा जाए तो यह फिल्म भविष्य में पूरी तरह सिक्योर है इस फील्ड में आपका कैरियर भी सुरक्षित रहने वाला है अगर सैलरी की बात करें तो आप जानते ही हैं एक सॉफ्टवेयर डेवलपर की सैलरी क्या होती है।

BCA में क्या सिखाया जाता हैं ? 

बीसीए कोर्स में आपको कंप्यूटर के बारे में सिखाया जाता है और नई नई टेक्नोलॉजी और अनेकों प्रकार की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सिखाई जाती है जैसे C, C++, Java, Python, JavaScript और DSA आदि बीसीए करने के बाद आकर प्रोग्रामर कहलाते हैं जोकि एप्लीकेशन या वेबसाइट बनाने की योग्य हो जाता है।

बीसीए का फुल फॉर्म क्या है ? 

बीसीए का फुल फॉर्म Bachelor Of Computer Application हैं।

बीसीए कितने साल का होता है ? 

बीसीए 3 वर्ष का होता है इसको 6 सेमेस्टर में पढ़ाए जाते हैं।

क्या बीसीए के लिए कम्प्यूटर जरूरी है ?

जी हां बीसीए के लिए कंप्यूटर जरूरी है क्योंकि सब कुछ आप कंप्यूटर के माध्यम से ही से ही करेंगे इसलिए कंप्यूटर बहुत जरूरी है। 

बीसीए में कितने कितने सेमेस्टर होते हैं ? 

बीसीए में 6 सेमेस्टर होते हैं इस कोर्स की अवधि 3 वर्ष की होती है। 

क्या एक साल में बीसीए पूरा कर सकते हैं ?

जी हां आप 1 साल में ऑनलाइन पूरा कर सकते हैं  यह मुमकिन हो पाया है यूजीसी-डीईबी के द्वारा जो सिंगल सिटिंग और एक वर्षीय पाठ्यक्रम प्रदान करता है। 

बीसीए के बाद कितनी सैलरी मिलती है ? 

बीसीए की सैलरी शुरुआती समय में 10000 या 15000 से स्टार्ट होती है एक्सपीरियंस होने के बाद 50000 या 100000 भी हो सकती है। 

Conclusion

आशा करते हैं हमारे द्वारा दी गई है जानकारी BCA Kya Hai से संबंधित हमने सभी जानकारियां आपको दे दी है यदि इस आर्टिकल को आप पूरा पढ़ते हैं तो आप इससे संबंधित सभी जानकारियों का ज्ञात हो जाएगा।

यदि इस पोस्ट से संबंधित आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट के माध्यम से हम सकते हैं सकते हैं हम उसका जवाब आपको जरूर देंगे।

अगर इस पोस्ट में आपकी थोड़ी मदद की हो तो अभी से अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Leave a Comment